Skip to main content

लद्दाख बाइक यात्रा- 9 (खालसी-हनुपट्टा-शिरशिरला)

13 जून 2015
नौ बजकर पचास मिनट हो गये थे जब हम खालसी से निकले। इससे पहले आठ बजे के आसपास हम उठ भी गये थे। कल 200 किलोमीटर बाइक चलाई थी, बहुत थकान हो गई थी। पहाडों में संकरे रास्तों पर 200 किलोमीटर भी बहुत ज्यादा हो जाते हैं। आज हमारे सामने दो विकल्प थे- एक, आज ही लेह जायें और चुशुल, हनले का परमिट लेकर खारदुंग-ला पार कर लें। दूसरा, आज फोतोकसर गोम्पा जायें और रात तक लेह पहुंच जायें। कल रविवार है, परमिट नहीं मिलेगा। इसलिये कल खारदुंग-ला पार जाकर नुब्रा घाटी देख लें और मंगलवार को वापसी में चुशुल, हनले का परमिट ले लें। पहले विकल्प में हमें फोतोकसर देखने को नहीं मिल रहा है लेकिन दूसरे में फोतोकसर भी मिल रहा है और बाकी सबकुछ भी। इसलिये दूसरा विकल्प चुना।
आलू के परांठे खाते समय होटल वाले ने पक्का कर दिया कि फोतोकसर तक बाइक चली जायेगी।
तो हम नौ बजकर पचास मिनट पर चल पडे। पहले बारह किलोमीटर तक लामायूरू की तरफ चलना होता है फिर लंगरू में पुल पार करके दूसरी घाटी में चल देना होता है। यहां एक बोर्ड भी लगा है- वनला-फोतोकसर-नेरक रोड। लेकिन अभी यह सडक नेरक तक नहीं पहुंची है। जांस्कर में इस समय सडक मार्ग केवल एक ही है- कारगिल-पदुम रोड। लेकिन इसके चारों तरफ से सडक बनाने का काम चल रहा है। एक सडक निम्मू से जांस्कर नदी के साथ साथ बन रही है और चिलिंग से आगे तक पहुंच गई है। दूसरी सडक यह है जो फोतोकसर गोम्पा से आगे तक बन गई है। ये दोनों सडकें नेरक में या लिंगशेड में एक दूसरे में मिलेंगी और फिर आगे पदुम जायेंगी। उधर पदुम से भी इधर की तरफ सडक बनाने का काम चल रहा है, बीच में थोडा सा हिस्सा बचा हुआ है। तीसरी सडक हिमाचल में दारचा से बनती हुई आ रही है और शिंगो-ला तक बन गई है। ये सडकें बन जायेंगी तो पदुम की कारगिल पर निर्भरता समाप्त हो जायेगी।
यहीं मोड के पास ही एक गोम्पा भी है जो वीराने में अच्छा लगता है।
यहां से छह किलोमीटर आगे वनला गांव है और चौदह किलोमीटर आगे फंजीला। ‘ला’ लगा होने के कारण ये दर्रे का आभास कराते हैं लेकिन ये दर्रे नहीं हैं। ये नदी किनारे बसे हुए दो अलग अलग गांव हैं। दस-ग्यारह किलोमीटर तक शानदार सडक है, फिर खराब हो जाती है। अच्छी बनाने का काम चल रहा है। लद्दाख की अन्य सडकों की तरह इसे भी सीमा सडक संगठन यानी बीआरओ बना रहा है लेकिन बीआरओ के काम करने की रफ्तार घोंघे से भी कम होती है। यह एक ऐसा संगठन है जो कई-कई सालों तक एक ही जगह मिट्टी कूट सकता है। यह हालत तो तब है जब इसके पास अकूत पैसा और अकूत ताकत है। इनकी इसी रफ्तार से तंग आकर हिमाचल की तरफ एक लामाजी ने अपने खर्चे से शिंगो-ला तक सडक बनवानी शुरू कर दी है। जैसे संसाधन बीआरओ के पास हैं, उनसे लद्दाख में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सडकें चुटकी बजाते ही बन सकती हैं।
वनला से लामायूरू पैदल भी ज्यादा दूर नहीं हैं, कुछ ही घण्टों का रास्ता है। इंटरनेट पर लामायूरू से वनला और आगे जांस्कर तक की ट्रैकिंग के वृत्तान्त भरे पडे हैं। लेकिन इधर बाइक वृत्तान्त मुझे कोई नहीं मिला। आशा है कि आप पहली बार इस सडक पर कोई बाइक वृत्तान्त पढ रहे हो।
फंजीला से आगे एक पुल है और भू-दृश्य अचानक बदल जाता है। अभी तक कुछ खुली सी घाटी थी, अब अचानक बेहद संकरी घाटी आ जाती है। यहां बीआरओ वाले काम कर रहे थे और पतली सी सडक पर पत्थर पडे थे। संकरा पथरीला रास्ता था और जरा सा बायें बिल्कुल नीचे नदी बह रही थी। यहां मेरा मन लौट जाने को करने लगा था। आगे कैसा रास्ता होगा, मुझे नहीं पता था। लेकिन इतना निश्चित था कि जैसा रास्ता अब यहां है, उससे अच्छा तो कतई नहीं होगा। अगर बीआरओ वाले न होते तो शायद मैं वापस मुड जाता लेकिन मन में कहीं था कि अगर इनके सामने वापस मुडूंगा तो बेइज्जती हो जायेगी। इसलिये पहले गियर में बाइक के पूरे कान ऐंठते हुए बढता रहा।
अगर बीआरओ वालों में से कोई भी हमें रुकने को कह देता और वापस जाने को कहता तो शायद मैं उनकी बात मान लेता। सही बताऊं तो मैं इस इंतजार में था कि कोई तो बाइक रुकवाये। कोई तो पूछे कि भाई, दिल्ली से आये हो। कोई तो... और तब मैं वापस मुड जाऊंगा। लेकिन सब अपना काम-धाम छोडकर देखते रहे और किसी ने रुकने को नहीं कहा। एक जगह हमने खुद ही बाइक रोक दी कि भाई, कोई तो आकर कुछ बात करो... और हम वापस चले जायेंगे। लेकिन सब के सब ऐसे ही खडे रहे। ज्यादातर निशा को देखते रहे, कुछ बाइक को देखते रहे लेकिन किसी ने कहा कुछ नहीं। हमें आगे बढ जाना पडा।
यह दो किलोमीटर का रास्ता बेहद खतरनाक था। एक गाडी निकलने लायक ही रास्ता था। पूरे रास्ते में छोटे छोटे नुकीले और कहीं गोल-गोल पत्थर पडे थे, चढाई भी थी। जरा सी गलती और सीधे नीचे नदी में जा गिरते। मुझे यहां डर लग रहा था। इससे ज्यादा डर इस बात का था कि इसी रास्ते वापस भी लौटना पडेगा। निशा ने कहा कि हम इस रास्ते नहीं लौटेंगे, किसी दूसरे रास्ते से लौटेंगे लेकिन बेचारी को नहीं पता था कि इधर जाने का भी यही एक रास्ता है और लौटने का भी यही एक।
इसके बावजूद भी निशा ने एक बार भी नहीं कहा कि वापस चल।
इन्हीं सीधे खडे पहाडों में एक जगह एक संगम था। दो नदियां आकर मिल रही थीं। एक नदी के किनारे एक पगडण्डी थी और पगडण्डी भी कभी डायनामाइट फोडकर बनाई गई होगी। सुरंगनुमा पगडण्डी। दूसरी नदी के किनारे यह सडक है। वो पगडण्डी पहली नदी के साथ साथ कहीं चली गई है और सडक दूसरी नदी के साथ साथ गई है। असल में वो पगडण्डी लामायूरू-जांस्कर पैदल मार्ग है। उस मार्ग पर फोतोकसर भी पडता है। यानी फोतोकसर उस पगडण्डी वाली नदी के किनारे है, जबकि सडक जा रही है दूसरी नदी के साथ साथ। चूंकि सडक को भी फोतोकसर ही जाना है इसलिये आगे कहीं इस नदी घाटी से उस नदी घाटी में जाने के लिये एक दर्रा पार करना पडेगा। वो दर्रा है शिरशिर-ला।
फिर क्यों सडक उस पहली नदी के साथ साथ नहीं बनाई गई? इससे सीधे फोतोकसर जा पहुंचते, शिरशिर-ला चढने की जरुरत न रह जाती। कुछ ही दूर चले थे, इसका जवाब मिलना शुरू हो गया। घाटी चौडी होने लगी। चौडी घाटी में सडक बनाना आसान भी है और सुरक्षित भी। हो सकता है कि पहली नदी फोतोकसर तक संकरी ही हो। तब खूब डायनामाइट फोडने पडते, तब भी सुरक्षित सडक नहीं बनती। अब एक जेसीबी मशीन ही पत्थरों को हटाकर सडक की शक्ल दे सकती है।
हनुपट्टा पहुंचे। यह इस घाटी का आखिरी गांव है। छोटा सा गांव है। यहां एक बैरियर लगा था लेकिन मैं जानता था कि इसकी कोई अहमियत नहीं है। कोई आकर बैरियर हटाये, इसका इंतजार करने से पहले ही निशा से बैरियर हटाने को कह दिया। निशा ने बैरियर हटाया, बाइक पार हुई और फिर बैरियर ऐसा ही लगा दिया। यहां तक घाटी इतनी चौडी हो गई थी कि हमें लगने लगा था कि दर्रा कहीं पास ही है। एक से पूछा तो बताया कि बीस किलोमीटर आगे है। हम पिछले दो घण्टे में बीस किलोमीटर आये थे, इसलिये जवाब सुनकर कोई खुशी नहीं मिली। यानी दो घण्टे अभी भी केवल शिरशिर-ला पहुंचने में ही लगेंगे। उसके बाद पता नहीं फोतोकसर कितना आगे है। मैं इस सडक का कोई भी डाटा पहले से अपने साथ नहीं लाया था। बारह बज चुके थे।
हनुपट्टा समुद्र तल से लगभग 3750 मीटर ऊपर है जबकि शिरशिरला 4800 मीटर ऊपर है। दोनों के बीच की दूरी है 19 किलोमीटर। यानी प्रति किलोमीटर 55 मीटर की चढाई। कोई भी जानकार अगर इस तथ्य को देखे तो समझ जायेगा कि यह ढाल बहुत ज्यादा है। ऊपर से फिर खराब सडक। बाइक पहले ही गियर में फुल थ्रोटल पर चलती रही। इस वजह से हर दो-दो ढाई-ढाई किलोमीटर पर रुकना भी अनिवार्य था अन्यथा इंजन ओवरहीट हो सकता था।
जितना आगे बढते गये, उतनी ही खुली घाटी सामने आती गई। और जब एक जगह सामने तीन-चार हेयरपिन बैण्ड दिखे तो पक्का हो गया कि दर्रा अब ज्यादा दूर नहीं है। एक याक वाला अपने याक चरा रहा था। निशा ने गिने तो वे पचास से भी ज्यादा मिले। फिर बर्फ भी मिलने लगी लेकिन बर्फ ज्यादा नहीं थी, इसलिये इसकी वजह से ज्यादा परेशानी नहीं हुई।
लेकिन जिस स्थान को हम दर्रा समझ रहे थे, जब वहां पहुंचे तो सामने कुछ हेयरपिन बैण्ड और दिखे। यानी अभी और चढना पडेगा। दर्रों पर अक्सर यह धोखा हो जाता है। अब मैंने निशा को समझाया कि अगर ऊपर झण्डियां दिखे तो समझना कि दर्रा वही है अन्यथा उसके बाद फिर से चढाई मिलेगी। आखिरकार जब हम दर्रे से आधा किलोमीटर पहले थे, अचानक निशा को झण्डियां दिखीं। बडी राहत मिली। ठीक सवा दो बजे हम शिरशिर-ला पर पहुंच गये। तेज हवाएं चल रही थीं, जैसी कि दर्रों पर चलती ही हैं। बाइक यहीं खडी की और सडक पर ही पसर गये। धूप निकली थी, कभी बादल भी आ जाते लेकिन इतनी ऊंचाई पर हवा की कमी के कारण लेटे रहने में बडा आनन्द आता है।
दर्रे के दूसरी तरफ उतराई थी। फोतोकसर तो नहीं दिख रहा था लेकिन फोतोकसर से आगे सुदूर दूसरे दर्रे पर जाती सडक अवश्य दिख रही थी। यह सडक उस दूसरे दर्रे को भी पार करती है उधर नीचे उतरकर लिंगशेड के पास तक गई हुई है। यह जानकारी मुझे गूगल मैप के सैटेलाइट व्यू से मिली है। उस सामने वाले दर्रे पर काफी बर्फ थी। शायद सडक भी बर्फ में दबी हो। मेरी इच्छा उस दर्रे तक भी जाने की थी। लेकिन शायद नहीं जा पायेंगे।
अभी यहां केवल पहाड तोडकर सडक की शक्ल दी गई है। इसे इस लायक बना दिया गया है कि ज्यादा ग्राउण्ड क्लियरेंस वाली गाडियां इस पर चल सकें। इधर कोई बस नहीं चलती। ग्रामीणों को सैंकडों-हजारों सालों से पैदल ही आना-जाना पड रहा है, अभी भी पैदल ही आना-जाना पडता है। हां, इस बात की सुविधा हो गई है कि जहां जहां सडक पहुंचती जा रही है, वहां वहां राशन समेत जरुरत की सभी चीजें अब आसानी से पहुंचने लगी हैं। खच्चरों पर निर्भरता कम होने लगी है।
सडक भले ही खराब हो, लेकिन लद्दाख का यह इलाका बेहद खूबसूरत है। मुझे तो खूबसूरती की तारीफ भी करनी नहीं आती, अन्यथा बहुत कुछ लिखने का मन था। हम यहां दर्रे पर डेढ घण्टे बैठे रहे। इस दौरान एक जीप भी फोतोकसर की तरफ से लामायूरू की तरफ जाती मिली, बाकी कोई नहीं मिला। नीचे, बहुत नीचे चरवाहे अपने याकों को चरा रहे थे। याकों और चट्टानों में कोई फर्क नहीं दिख रहा था। दक्षिण की तरफ की पहाडियों पर खूब बर्फ थी। अगर उस बर्फ को पार कर लिया जाये तो पता है कहां पहुंचेंगे?


जब हम पिछले साल शिंगो-ला गये थे तो एक रात कारगिल और पदुम के बीच में रांगडुम में ही रुके थे।


खालसी-लामायूरू के बीच में लंगरू मोड के पास एक गोम्पा

लंगरू मोड के पास श्रीनगर-लेह रोड

यही है लंगरू मोड। यहां से सीधे लामायूरू और बायें फोतोकसर सडक जाती है। हमें बायें मुडना है।

यह सडक फंजीला के पास तक बहुत अच्छी बनी है।

फिर ऐसी हो जाती है।


प्रार्थना लिखे पत्थर।

वैसे हैं तो ये बिल्कुल सूखे, बंजर, धूलयुक्त पहाड लेकिन हम जैसों को इनमें खूबसूरती भी दिखती है।


यह लगभग दो किलोमीटर का सेक्शन ऐसा था कि मुझे बहुत डर लगा। इससे भी ज्यादा डर इस बात से लग रहा था कि वापस भी इधर से ही आना है।


नदी किनारे पगडण्डी


हनुपट्टा में बैरियर


जगह जगह रुकने से बाइक को भी आराम मिलता था और वाइफ को भी। वैसे बाइक के नम्बर में बीवी (BV) भी है। बाइक भी बीवी और पीछे बैठने वाली भी बीवी- दो दो बीवियां। :D





सामने शिरशिरला पर चढती जिगजैग सडक दिख रही है।


शिरशिरला पर चढती सडक


पीछे मुडकर देखने पर



यही है शिरशिरला दर्रा।

दर्रों पर झण्डियां होना अनिवार्य है।

शिरशिरला पर


शिरशिरला से फोतोकसर की तरफ का भूदृश्य। बिल्कुल सामने एक दर्रा है जहां खूब बर्फ है। नीचे के फोटो में इसे जूम करके दिखाया है।

उस दर्रे का नाम तो नहीं मालूम मुझे लेकिन वहां जाती सडक स्पष्ट दिख रही है। वो दर्रा फोतोकसर से भी आगे है।

शिरशिरला कुछ दूर से

अगला भाग: लद्दाख बाइक यात्रा-10 (शिरशिरला-खालसी)


1. लद्दाख बाइक यात्रा-1 (तैयारी)
2. लद्दाख बाइक यात्रा-2 (दिल्ली से जम्मू)
3. लद्दाख बाइक यात्रा-3 (जम्मू से बटोट)
4. लद्दाख बाइक यात्रा-4 (बटोट-डोडा-किश्तवाड-पारना)
5. लद्दाख बाइक यात्रा-5 (पारना-सिंथन टॉप-श्रीनगर)
6. लद्दाख बाइक यात्रा-6 (श्रीनगर-सोनमर्ग-जोजीला-द्रास)
7. लद्दाख बाइक यात्रा-7 (द्रास-कारगिल-बटालिक)
8. लद्दाख बाइक यात्रा-8 (बटालिक-खालसी)
9. लद्दाख बाइक यात्रा-9 (खालसी-हनुपट्टा-शिरशिरला)
10. लद्दाख बाइक यात्रा-10 (शिरशिरला-खालसी)
11. लद्दाख बाइक यात्रा-11 (खालसी-लेह)
12. लद्दाख बाइक यात्रा-12 (लेह-खारदुंगला)
13. लद्दाख बाइक यात्रा-13 (लेह-चांगला)
14. लद्दाख बाइक यात्रा-14 (चांगला-पेंगोंग)
15. लद्दाख बाइक यात्रा-15 (पेंगोंग झील- लुकुंग से मेरक)
16. लद्दाख बाइक यात्रा-16 (मेरक-चुशुल-सागा ला-लोमा)
17. लद्दाख बाइक यात्रा-17 (लोमा-हनले-लोमा-माहे)
18. लद्दाख बाइक यात्रा-18 (माहे-शो मोरीरी-शो कार)
19. लद्दाख बाइक यात्रा-19 (शो कार-डेबरिंग-पांग-सरचू-भरतपुर)
20. लद्दाख बाइक यात्रा-20 (भरतपुर-केलांग)
21. लद्दाख बाइक यात्रा-21 (केलांग-मनाली-ऊना-दिल्ली)
22. लद्दाख बाइक यात्रा का कुल खर्च




Comments

  1. नीरज जी, आप अविश्वसनीय रूप से कईयों के लिए अज्ञात या कम ज्ञात लदाख़ पर प्रकाश डाल रहे हैं| रात को कहाँ रूके थे? आपके आगे के मार्ग के बारे में‌ बहुत उत्सुकता है| निशाजी को भी प्रणाम| बाईक में पीछे बैठते हुए इतनी यात्रा करना और 'नीरज जाट' के साथ यात्रा करना कठिनतम है! :) :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद निरंजन जी, रात में कहां रुके थे, यह बात अगली पोस्ट में पता चलेगी।

      Delete
  2. I have seen red-billed blue magpie but today via your post I have seen black billed magpie if I am correct.
    The roads at some points looks dangerous as you also wrote - you were afraid for 2 km. I agree.

    ReplyDelete
    Replies
    1. मुझे पता ही नहीं था कि आप यह ‘रेड-बिल्ड ब्लू मैगपाई’ और ‘ब्लैक बिल्ड मैगपाई’ क्या कह रहे हैं? गूगल में देखा, तब पता चला कि उस पक्षी की बात हो रही है। धन्यवाद आपका इस बारे में ज्ञानवर्द्धक करने के लिये।

      Delete
  3. adhbhut nazara aapk chitro me dekhne ko milaaa.kash abhi uthe aur yahi chale jaye

    ReplyDelete
  4. जी उस दूसरे दर्रे का नाम sengge la है ....

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अजिताभ जी... मैंने किसी नक्शे में सेंगे-ला पढा है और किसी में कुछ और। इस वजह से कन्फ्यूजन था।

      Delete
  5. नीरज जी,
    इन दुर्गम, निर्जन और संकरे पहाडी रास्तों पर डर लगना तो स्वाभाविक है, लेकिन आप दोनों " डर के आगे जीत है" वाली कहावत को चरितार्थ कर रहे हो.
    1. आपके पहले की यात्राओं में भी पढा था कि दर्रों पर झण्डियां अवश्य होती है. क्या बौद्धों के लिए इनका कोइ धार्मिक महत्व होता है या यूं ही चोटी पर निशानी के लिए लगाइ जाती है ?
    2. छोटे- छोटे सुदूर पहाडी गांवों बिजली कहां से आती है , शायद सौर उर्जा ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. 1. दर्रों पर हमेशा तूफानी हवाएं चलती हैं और मौसम भी घाटियों के मुकाबले ठण्डा होता है, बर्फ भी मिल जाती है। इसलिये स्थानीय लोगों के लिये इन्हें पार करना हमेशा ही चुनौती भरा रहा है। तो जब वे दर्रे पर चढ जाते हैं तो धन्यवाद स्वरूप वहां पवित्र झण्डियां लगा देते हैं। इन झण्डियों पर बौद्ध मन्त्र- ॐ मणि पद्मे हुं लिखा होता है या अन्य प्रार्थनाएं लिखी होती हैं। इसके अलावा कोई धार्मिक महत्व नहीं होता।
      2. ज्यादातर तो सोलर पैनल होते हैं। लेकिन लद्दाख के ज्यादातर गांवों में सरकारी बिजली है जो कहीं जल-विद्युत से बनाकर तारों द्वारा भेजी जाती है।

      Delete
    2. बौद्ध लोग मानते हैं कि तेज हवाएं इन प्रार्थनाओं को लेजाकर इनकार विस्‍तार करती हैं अत: तेज हवाओं के स्‍थानों पर, गांपाओं पर ये झंडिया दिखती हैं।

      Delete
  6. Neeraj ji your blog is awosome. Next month i am going to leh and ladakh region n making itinanary. I disagree with your comments on BRO. BRO is goverment agency and they have to follow certain rules. Further they have budget constraint and they work in harse condition where nobody is like to work.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद रवि जी। आपकी बात से सहमत हूं कि उन्हें कठिनतम परिस्थितियों में काम करना होता है। लेकिन अगर आपने श्रीनगर-लेह सडक पर यात्रा की है और उसके शानदार होने के कारण बीआरओ को शाबाशी देते हैं, तो जांस्कर की अत्यधिक खराब सडकों के कारण उनकी आलोचना करना भी बनता है। आप एक बार जांस्कर जाइये। वैसे तो वहां चारों ओर से सडक निर्माण का काम चल रहा है लेकिन फिर भी जांस्कर त्राहि-त्राहि कर रहा है। बीआरओ के काम की गति अगर जाननी है तो जांस्कर जाकर स्थानीयों से बात कीजिये। हालात ये हैं कि दारचा की तरफ से एक लामाजी अपने खर्चे से जेसीबी मशीन खरीदकर पहाड तुडवा रहे हैं ताकि सडक बन सके। मैं बीआरओ के इंजीनियरों से भी मिलता रहता हूं। वे खूब कहते हैं कि पैसे की कोई कमी नहीं है।
      मैंने अपनी तरफ से कुछ नहीं लिखा। जो कुछ देखा, जो कुछ सुना, वही लिख दिया।

      Delete
  7. Bhai ham kya anubhav bate ge ham to aap se anubhav le te hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. हा हा हा... धन्यवाद गुप्ता जी...

      Delete
  8. Aisi jagaho pe petrol pump , dukan wagerah milna asaan nahi hota hoga???..........ANURAG

    ReplyDelete
  9. बिल्कुल हॉलीवुड फिल्मों की लोकेशन लग रही है। बजंर,कुल,सडक भी संकरी डर लगना स्वाभाविक है जब साथ में लेडिज हो।

    ReplyDelete
  10. बेहद खतरनाक यात्रा। गज़ब के फोटो है जो देखने मे भी डरावने लग रहे है ।

    ReplyDelete
  11. ये पूरी श्रृं,खला ही बची रह गई थी आज का दिन इसी के नाम है।

    मेरे लिए ये जानना सुखद है कि निशा ने इन यात्राओं का आनंद लेना शुरू कर दिया है। संभव हो तो कुछ पोस्‍ट निशा के पर्सपेक्टिव से भी लिखो या उनसे ही लिखने को कहो... इन यात्राओं में स्‍त्री अनुभव हिन्‍दी के लिए अहम रहेंगे... हिन्‍दी में कायदे का एक भी स्‍त्री यात्रा वृत्‍तांत नहीं है।

    युगल छवि ,खींचने का काम किसने किया ? सेल्‍फी मोड की तस्‍वीरें एकदम गायब हैं कोई असूलन असहमति है या बस ऐसे ही।
    भाषा और आब्‍जर्वेशन में शानदार निखार आ रहा है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सर जी...
      निशा को लिखना पसन्द नहीं है। हालांकि मैंने कहा था उससे कुछ लिखने को।
      सेल्फी... यानी चेहरा दिखाना। मुझे यह पसन्द नहीं है। मैं चाहता हूं कि यदि मेरा भी फोटो आये तो पूरा आये। यदि हम दोनों का फोटो आये तो पूरा आये... खडे हुए या बैठे हुए या लेटे हुए... पूरा। सेल्फी से ऐसा नहीं होता। कैमरे को ट्राइपॉड या ज्यादातर जमीन पर रखकर हम युगल फोटो ले लेते थे। हर कैमरे में विकल्प होता है शटर दबाने के दस सेकण्ड बाद फोटो खींचने का।

      Delete
  12. बड़ा ही खोपनाक मंजर है । डर लगना तो सही है । कहते है पहाड़ पर अनुभवी और वही के बन्दे चल सकते है पर तुमने वहां बाईक चलकर बहुत ही हिम्मत का काम किया है। और साथ ही निशा का जोरदार समर्थन । हमेशा की तरह लद्धाख के जीवित फोटु।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब